बिज़नेस

ऑस्ट्रेलिया में उड़ानें बंद, विमानों की पार्किंग की समस्या

नई दिल्ली
कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) ने एयरलाइन सेक्टर को बुरी तरह प्रभावित किया है। कई महीनों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बंद है। इससे कई हवाई अड्डों पर विमानों की पार्किंग की समस्या पैदा हो गई है। ऑस्ट्रेलिया भी उनमें शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वहां एक हवाई अड्डे से सटे एशिया-प्रशांत विमान डिपो में 100 से ज्यादा विमान खड़े हैं। अब वहां विमानों को खड़ा करने की जगह नहीं है।

कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। हालांकि यूरोप और अमेरिका में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद अब लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं। एशिया-प्रशांत डिपो के मैनेजिंग डायरेक्टर टॉम विंसेंट का कहना है कि उनका क्रू इसी बात के इंतजार में है कि कब उनका विमान उड़ान भरेगा। क्रू के सदस्य अपने विमान को उड़ान भरता देखने के लिए बेताब हैं लेकिन अभी इसकी संभावना दूर-दूर तक नहीं दिखती है।

ट्रैफिक अनुमान में गिरावट
विंसेंट ने कहा कि फिलहाल विमानों को ऑस्ट्रेलियाई आउटबैक में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने पिछले महीने 2020 के लिए अपने ट्रैफिक के पूर्वानुमान में गिरावट दर्ज की क्योंकि इस अवधि में रिकवरी बहुत कम हुई है। यह संस्था दुनियाभर की 290 एयरलाइंस का प्रतिनिधित्व करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button