मनोरंजन

ऐश्वर्या बनाना चाहती थीं इस फील्ड में करियर 

 
नई दिल्ली 

बॉलीवुड एक्ट्रस ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी खूबसूरती की वजह से देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जानी जाती हैं. वो देश के उन चुनिंदा शख्सियतों में शुमार हैं जिन्होंने देश का मान दुनियाभर में बढ़ाया है. मिस वर्ल्ड बनने से लेकर हॉलीवुड फिल्मों में काम करने तक एक्ट्रेस ने अपने करियर के दौरान कई सारे मुकाम हासिल किए हैं. बॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय से उन्होंने प्रशंसकों के दिल में एक खास जगह बनाई है. मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि वे पहले फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं. ना हीं मॉडलिंग करने का उनका कोई इरादा था.  

ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर, 1973 को मैंगलोर में हुआ था. ऐश्वर्या पढ़ाई में बहुत तेज थीं. उन्होंने एचएससी एग्जाम्स में 90 परसेंट मार्क्स हासिल किए थे. अपनी टीन एज में ऐश्वर्या ने 5 सालों तक क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग ली थी. पढ़ाई के दौरान ऐश्वर्या की ख्वाहिश थी कि वे जूलॉजी में अपना करियर आगे बढ़ाएं. इसके बाद उनका प्लान बदला और उन्होंने आर्किटेक्चर बनने की ठानी. उन्होंने रचना संसद अकादमी ऑफ आर्किटेक्चर से ट्रेनिंग भी ली मगर अंत में उन्होंने मॉडलिंग में अपना करियर आगे बढ़ाने का निर्णय लिया. साल 1994 में वे मिस वर्ल्ड बनीं और उसके बाद कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.
 
शानदार बॉलीवुड करियर
फिल्मी करियर की बात करें तो एक्ट्रेस ने तमिल फिल्म इरुवर से अपने करियर की शुरुआत की. बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो उन्होंने साल 1997 में और प्यार हो गया से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. उन्होंने आ अब लौट चलें, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, जोश, हमारा दिल आपके पास है, मोहब्बतें, हम किसी से कम नहीं, शब्द, क्यों, रेनकोट, द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेज, उमराओ जान, धूम 2, गुरू, सरकार राज, जोधा अखबर, एक्शन रिप्ले और गुजारिश जैसी फिल्मों में काम किया. इसके बाद 5 साल ब्रेक लेने के बाद ऐश्वर्या ने साल 2015 में फिल्म जज्बा से वापसी की. फिल्म में वे इरफान खान के अपोजिट नजर आईं. इसके बाद वे सरबजीत, ए दिल है मुश्किल और फन्ने खां फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button