राष्ट्रीय

एमसीसी ने दी सूचना, पहले राउंड काउंसलिंग के रजिष्ट्रेशन स्थगित

नई दिल्ली 
नीट 2020 काउंसलिंग के लिए पहले राउंड के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) द्वारा स्थगित कर दिए गए। पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए 28 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन होने थे। इस संबंध में एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस भी प्रकाशित किया गया है। एमसीसी के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है,  'नीट यूजी 2020 काउंसलिंग के सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कुछ तकनीकी कारणों के चलते काउंसलिंग को 28 अक्टूबर 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में अपडेटेड शेड्यूल एमसीसी की वेबसाइट पर जल्द प्रकाशित किया जाएगा।' नीट राउंड -1 काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद नीट 2020 में सफल अभ्यर्थी नीट 2020 काउंसलिंग (NEET 2020 counselling) के पहले राउंड के लिए mcc.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

NEET counselling 2020 के लिए ऐसे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन:
एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे “UG Medical Counselling” लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद बाईं ओर दिख रहे ‘New Registration’ टैब पर क्लिक करें और जरूरी सूचनाएं भरें।
अब आपका नया रोल नंबर और पासवर्ड जनरेट हो जाएगा। इस रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नीट काउंसलिंग के लिए इस्तेमाल करें।
काउंसलिंग के लिए ‘Candidate login’ पेज पर जाएं।
यहां अपनी लॉगइन डिटेल्स भरें और सब्मिट करें।
ऐसा करने पर अब आपको अपना डाटाबेस जो एनटीए के डाटा बेस के आधार पर दिखेगा। इसे वेरीफाई करने के बाद  ‘Confirm Registration’ टैब पर क्लिक करें। अब एक रजिस्ट्रेशन स्लिप जनरेट होगी जिसे आप चाहें तो प्रिंट आउट करा सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क देना होगा।
इसके बाद छात्र प्रमुखात के हिसाब से अपना कोर्स और कॉलेज चुन सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button