मध्य प्रदेशराज्य

उपचुनाव: ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल

इंदौर
सांवेर उपचुनाव में कांग्रेस ने अब ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू ने एक स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक रुपवंत सिंह को सौंपा है. इसमें दावा किया गया है कि रात के वक्त ईवीएम की सुरक्षा के लिए कोई अधिकारी,कर्मचारी या सुरक्षा गार्ड नेहरू स्टेडियम में मौजूद नहीं था. कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू,उनकी एजेंट रश्मि बौरासी और जिला कांग्रेस अध्यक्ष सदाशिव यादव ने रात का नेहरू स्टेडियम का वीडियो मीडिया को भी जारी किया है.

प्रेमचंद गुड्डू का कहना है कि रात में नेहरू स्टेडियम में रखी ईवीएम की सुरक्षा के लिए कोई मौजूद नहीं था. स्टेडियम के मुख्य द्वार से लेकर आगे तक सारे दरवाजे खुले हुए थे. वहां सुरक्षा के ठोस प्रबंध नहीं थे. निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे भी बंद थे. ऐसे में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पर सवाल खडे़ हो रहे हैं. वहीं बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस के पास सिर्फ शिकायतों के अलावा कुछ बचा नहीं है.

प्रदेश की सबसे हॉट कही जाने वाली सांवेर सीट पर कश्मकश जारी है. अब कांग्रेस ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू, उनकी बेटी और एजेंट रश्मि बौरासी और जिला कांग्रेस अध्यक्ष सदाशिव यादव ने रात का नेहरू स्टेडियम का एक वीडियो मीडिया को भी जारी किया है और केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षक रुपवंत सिंह को भी सौंपा है. उन्होंने कहा कि रात में स्टेडियम में ईवीएम की सुरक्षा के लिए कोई मौजूद नहीं था. स्टेडियम के मुख्य द्वार से लेकर आगे तक सारे दरवाजे खुले हुए थे. वहां सुरक्षा के ठोस प्रबंध नहीं थे. निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी भी बंद थे. कांग्रेस ने कहा,चुनाव आयोग के जारी निर्देशों का यहां उल्लंघन किया जा रहा है. इस लापरवाही से स्पष्ट होता है कि चुनाव को जिला प्रशासन कितनी गंभीरता से ले रहा है. ऐसे में प्रशासन की लापरवाही साफ दिख रही है.

वहीं कांग्रेस के ईवीएम की सुरक्षा को लेकर उठाए गए सवालों पर बीजेपी ने पलटवार किया है. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस हताश और निराश हो चुकी है. बीजेपी के पूर्व मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि कांग्रेस को हर चीज में शंका दिखाई दे रही है. प्रेमचंद गुड्डू को शिकायत के अलावा कुछ बचा नहीं है. अब तो दिग्विजय सिंह आ गए हैं, जबकि 2018 में दिग्विजय सिंह ने प्रेमचंद गुड्डू के लिए जो टिप्पणी की थी वो सांवेर की जनता सब जानती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button