अंतरराष्ट्रीय

इस बार दिल्ली में दिवाली पर ‘धूम धड़ाका नहीं’, बारिश के बन रहे हैं आसार

नई दिल्ली
राजधानी में दिन में भी अब ठंड का अहसास बढ़ने लगा है। कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान महज 25 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ। वहीं न्यूनतम तापमान नवंबर में दूसरी बार सिमटकर 10 डिग्री पर पहुंच गया। इस गिरावट के चलते दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में समय से पहले शीतलहर का प्रकोप शुरू होने की संभावना भी है। इससे पहले 3 नवंबर को राजधानी में न्यूनतम तापमान महज 10 डिग्री दर्ज हुआ था। सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान महज 28.4 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं पालम और जफरपुर का तापमान महज 25.4 रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी महज 10 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। इतना ही नहीं तापमान में भारी गिरावट के साथ राजधानी और आसपास के शहरों में कोहरा भी बढ़ गया है। कुछ क्षेत्रों में हल्के से मध्यम कोहरा भी दिखा। सुबह कुछ जगहों पर इस सीजन में पहली बार विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रह गई।

तापमान में गिरावट और धुंध और प्रदूषण
स्काईमेट के अनुसार तापमान में गिरावट और कोहरा साथ में नहीं होते। इसकी वजह यह है कि धुंध और प्रदूषण की मोटी परत पृथ्वी की सतह को तेजी से ठंडा नहीं होने देती और तापमान में भारी गिरावट नहीं होती। लेकिन सोमवार को इसका अपवाद देखने को मिला। नवंबर के शुरुआती 10 दिनों में ही दो बार तापमान 10 डिग्री पहुंच चुका है। यह स्थिति असामान्य है। तापमान में गिरावट और धुंध और प्रदूषण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। जब तापमान में ज्यादा गिरावट हो जाती है तब प्रदूषण की चादर जल्दी साफ नहीं होती है और दोपहर के समय तक भी यह बनी रहती है। आईएमडी के अनुसार वर्तमान स्थिति के अनुसार यह स्थिति मंगलवार को भी बनी रहेगी। इसके बाद स्थिति में धीरे धीरे बदलाव शुरू होगा। दिवाली के आसपास यानी 13-14 नवंबर तक तापमान 3 से 4 डिग्री तक बढ़ सकता है और यह सामान्य स्तर पर पहुंच जाएगा। इसकी वजह यह है कि हवाओं का रुख बदलने वाला है।

हल्की बारिश होने की संभावना
वहीं उत्तर भारत में जल्द ही एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहाड़ों पर पहुंचेगा। 12 से 14-15 नवंबर तक उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में मौसमी हलचल बढ़ेगी, जिससे उत्तर-पश्चिमी हवाओं की रफ्तार थमेगी। हवाओं की दिशा में भी परिवर्तन होगा और पूर्वी हवाएं दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में पहुंचेगी। इसके प्रभाव से दिल्ली और एनसीआर में भी 15 और 16 नवंबर को हल्की बारिश होने की संभावना नजर आ रही है। यह इस साल की सर्दियों की दिल्ली में पहली बारिश होगी। इस बारिश से दिल्ली के मौसम में व्यापक तब्दीली आने की संभावना है। उम्मीद करते हैं कि प्रदूषण के हालात में भी कुछ बदलाव होगा। यह बड़ी राहत इसलिए भी होगी क्योंकि दिवाली के ठीक बाद होने वाली यह बारिश प्रदूषण से राहत दिलाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button