अंतरराष्ट्रीय

इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी अब सीधे खाते में आएगी

नई दिल्ली
दिल्ली वालों को केजरीवाल की तरफ से मिलने वाला तोहफा यानि इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी की रकम सोमवार उनके खाते में ट्रांसफर होना शुरू हो जाएगी। दरअसल दिल्ली सरकार ने बीते दिनों सब्सिडी योजना के लिए ev.delhi.gov.in पोर्टल लॉन्च किया है। सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वीकल पॉलिसी में किए गए प्रावधानों को लागू करने की दिशा में ये एक अहम कदम है। सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स व रजिस्ट्रेशन फीस पहले ही माफ कर चुकी है। ईवी पॉलिसी पोर्टल को परेशानी मुक्त पहुंच प्रदान करने के लिए बनाया गया है

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कुछ खरीदारों को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी मिली है। गहलोत ने कहा कि हम पहले ही 23 अक्टूबर से टेस्ट के आधार पर तीन मामलों पर कार्रवाई कर चुके हैं, क्योंकि सॉफ्टवेयर में कोई समस्या है। सोमवार तक या अधिकतम मंगलवार तक, हम लगभग 100 मामलों को सुलझाकर सब्सिडी को सीधे खाते में भेजने की कोशिश कर रहे हैं।

किन-किन इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर कितनी छूट
दरअसल दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक बाइक पर 30 हजार की छूट,इलेक्ट्रिक कार पर डेढ़ लाख की छूट, इलेक्ट्रिक ऑटो पर 30 हजार तक तक की छूट और ई-रिक्शा पर 30 हजार रुपये तक की छूट देगी। वहीं मालवाहक वाहनों पर 30 हजार तक की छूट मिलेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह छूट केंद्र से मिलने वाली छूट के अतिरिक्त होगी. इसके अलावा स्कीम में स्क्रैपिंग इनसेंटिव भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल के मुताबिक, दिल्ली में उन्होंने बड़े पैमाने पर लोगों से मिलकर इस विषय पर चर्चा करने के बाद इस पॉलिसी का प्लान तैयार किया है।

सब्सिसडी के लिए देनी होंगी ये तीन चीजें
खरीदार को कहीं किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं है। सब्सिडी का दावा करने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजें देनी होगी। पहला, बिक्री रसीद (सेल्स इनवॉइस), दूसरा आधार कार्ड और तीसरा कैंसल चेक की एक कॉपी। एसएमएस के जरिए उपभोक्ता को अपडेट रखा जाएगा कि आपका सब्सिडी क्लेम किस चरण में है। परिवहन विभाग के पास एक डैशबोर्ड होगा, जिसके माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं कि कितने आवेदन मिले हैं और कितने पेंडिंग हैं। रियल टाइम ट्रैक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

7 अगस्त के बाद रजिस्टर्ड गाड़ियों पर मिलेगी सब्सिडी
दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी का फायदा 7 अगस्त से मिलने लगेगा। इलेक्ट्रिक वीकल पॉलिसी का नोटिफिकेशन 7 अगस्त को जारी हुआ था और इस तारीख के बाद से रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी का फायदा मिलेगा। इस पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स माफ करने का नोटिफिकेशन 10 अक्टूबर को जारी हुआ था। रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का नोटिफिकेशन 15 अक्टूबर को जारी किया गया।

ई गाड़ियों के 100 मॉडल मंजूर
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 से ज्यादा मॉडल को दिल्ली सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है। अभी तक 36 निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक वीकल पॉलिसी के तहत रजिस्ट्रेशन किया है और नेटवर्क में 98 डीलर पहले ही जुड़ चुके हैं। 14 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन (हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर, जितेंद्र न्यू ईवी टेक और ली-आयनों इलेक्ट्रिक) 12 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन (टाटा-महिंद्रा) चार इलेक्ट्रिक ऑटो (2 महिंद्रा, 1 पिआजिओ और 1 सारथी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button