बिज़नेस

आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम एक महीने के लिए बढ़ी

नई दिल्ली
मोदी सरकार ने आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (Emergency Credit Line Guarantee Scheme) यानी ईसीएलजीएस (ECLGS) को एक महीने के लिए बढ़ा दिया है। अब लोग इस स्कीम का फायदा 30 नवंबर तक उठा सकते हैं। इसमें एक शर्त भी है। अगर 30 नवंबर से पहले ही इस स्कीम के तहत 3 लाख करोड़ रुपये जारी हो जाते हैं, तो इसे पहले ही बंद कर दिया जाएगा। अब तक इस स्कीम के तहत 2 लाख करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं।

इस स्कीम की आखिरी तारीख ये देखते हुए बढ़ाई गई है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए बहुत सारे सेक्टर हाल ही में खुले हैं और फेस्टिव सीजन में मांग बढ़ने की संभावना है। इस स्कीम की तारीख बढ़ने से उन लोगों को फायदा होगा जो इस स्कीम के तहत फायदा तो उठाना चाहते थे, लेकिन अब तक वह इसका फायदा नहीं उठा सके हैं।

क्या है आपातकाल क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम?
पीएम मोदी ने कोरोना वायरस की महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए मई महीने में 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की थी। इस पैकेज के जरिए एमएसएमई को सरकार आर्थिक मदद दे रही है। इस पैकेज के तहत ही सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की आपातकालीन ऋण सुविधा गारंटी योजना शुरू की गई थी, जिससे तहत अब तक 2 लाख करोड़ रुपये जारी हो चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close