Home व्यापार आज से महंगा हुआ अमूल और मदर डेयरी का दूध

आज से महंगा हुआ अमूल और मदर डेयरी का दूध

51
0

   अहमदाबाद
 
देश की सबसे बड़ी दूध डेयरी अमूल (Amul) ने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है. आज से अमूल के दूध दो रुपये लीटर महंगा हुआ . मदर डेयरी (Mother Dairy) ने भी दूध की कीमतों में दो रुपये की बढ़ोतरी की है. बढ़ी हुई कीमतें आज आज़ बुधवार से लागू. इससे पहले मदर डेयरी ने 6 मार्च को दूध की कीमतों में दो रुपये लीटर का इजाफा किया था.

कल से लागू हो जाएंगी बढ़ी हुई कीमतें

गुजरात समेत पूरे भारत में आज 17 अगस्त से अमूल के दूध महंगे हुए . गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF)ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अब 500 ml अमूल गोल्ड की कीमत बढ़कर 31 रुपये हो जाएगी. अमूल ताजा के 500 ml के पैकेट अब ग्राहकों को 25 रुपये में मिलेंगे और 500 ml के अमूल शक्ति का पैकेट 28 रुपये में मिलेगा.

    Amul Gold- 31 रुपये में 500 ml
     Amul Taaza- 25 रुपये में 500 ml
    Amul Shakti- 28 रुपये में 500 ml.

कितने रुपये में मिलेंगे मदर डेयरी के दूध

मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध आज भर 59 रुपये लीटर मिलेगा. कल से ये बढ़ी हुई 2 रुपये कीमतों के साथ 61 रुपये लीटर पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा. वहीं, टोंड दूध 51 रुपये लीटर मिलेगा, जबकि काऊ मिल्क 53 रुपये लीटर मिलेगा.

मार्च में अमूल ने बढ़ाया था रेट

बता दें, इससे पहले अमूल कंपनी ने 1 मार्च 2022 को भी दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की थी. उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था. कंपनी का कहना था कि महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

कल से सभी जगहों पर लागू होंगी नई कीमतें

GCMMF ने कहा कहा है कि गुजरात में अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है. बढ़ी हुई कीमतें 17 अगस्त 2022 से सभी जगहों पर लागू हो जाएंगी. GCMMF के अनुसार, दो रुपये लीटर पर हुई बढ़ोतरी MRP में 4 फीसदी में तब्दील जाती है. ये औसत महंगाई दर से कम है.

GCMMF ने कहा कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है.

सरकार ने पिछले महीने से दूध के प्रोडक्ट पर 5 फीसदी जीएसटी लगा दिया है. इस वजह से दही-लस्सी कीमतों में पहले ही बढ़ोतरी हो चुकी है. अब बढ़ी हुई दूध की कीमतों आम लोगों की जेब पर बोझ बढ़ाएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here