Home व्यापार आज से महंगा हुआ अमूल और मदर डेयरी का दूध

आज से महंगा हुआ अमूल और मदर डेयरी का दूध

48
0

नई दिल्ली
देश की दो बड़ी दूध सप्लायर्स कंपनियों अमूल और मदर डेयरी ने आज से पैकेटबंद दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। दूध की कीमतों में इजाफा होने से जनता के ऊपर महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है। बता दें कि अमूल और मदर डेयरी ने आज यानी 17 अगस्त से दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ी हुई कीमतें गुजरात में अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्र के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल से लेकर देश के उन बाकी बाजारों में भी लागू होंगी, जहां तक अमूल और मदर डेयरी दूध की सप्लाई पहुंचती है।

 बता दें कि अमूल दूध की कीमतों में इजाफा करने का यह फैसला गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने किया है, जो कि अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूथ उत्पादों का उत्पादन के बाद बाजारों में बेचता है। दूध की कीमतों में दो रुपए की बढ़ोतरी करने के पीछे अमूल ने तर्क दिया है कि कंपनी ने दूध के दाम इसलिए बढ़ाए हैं क्योंकि कंपनी की कुल लागत और ऑपरेशनल लागत बढ़ गई है। इतना ही नहीं, अकेले मवेशियों का चारा ही पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़ गया है।

वहीं, मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में इजाफा करने के पीछे बताया कि कंपनी लागतों में वृद्धि का अनुभव कर रही है, जो पिछले 5 महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने आगे कहा कि उक्त अवधि में अकेले कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 फीसदी की वृद्धि हुई है। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि गर्मी की लहर के साथ-साथ चारे की लागत में भी काफी बढ़ोतरी देखी गई है, जो दूध के दामों को बढ़ने का कारण बन गई। अमूल और मदर डेयरी दूध 2 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पिछले काफी वक्त से महंगाई की मार झेल रही आम जनता के ऊपर आज यानी बुधवार 17 अगस्त से महंगाई की एक और मार पड़ गई है। आज आम जनता को अब अमूल और मदर डेयरी दूध खरीदने के लिए दो रुपए प्रति लीटर और ज्यादा खर्च करने होंगे। अमूल दूध के दाम बढ़ने का मतलब है कि आधे लीटर के अमूल गोल्ड के लिए अब 31 रुपए, आधा लीटर अमूल ताजा के लिए 25 रुपए और आधा लीटर अमूल शक्ति के लिए 28 रुपए देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here