उत्तर प्रदेशराज्य

आज लिए जाएंगे रैंडम नमूने, करवाचौथ पर लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन लगाने वालों की होगी कोरोना जांच

 लखनऊ | 
करवाचौथ के मद्देनजर मेंहदी लगाने वालों की कोरोना जांच कराई जाएगी। मंगलवार को लखनऊ के विभिन्न इलाकों से नमूने लिए जाएंगे। एंटीजेंन और आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने एकत्र किए जाएंगे।

महिलाओं को संक्रमण से बचाने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने अहम कदम उठाया है। बुधवार को करवा चौथ है। इस दिन काफी महिलाएं बाजार में मेंहदी लगवाने आती हैं। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मेंहदी लगाने वालों की जांच कराई जाएगी। सुबह नमूने लिए जाएंगे। एंटीजेन जांच रिपोर्ट तुरंत मेंहदी लगाने वालों को मुहैया करा दी जाएगी। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के मुताबिक 29 अक्तूबर से विशेष अभियान चल रहा है। इस अभियान में ज्यादा व्यक्तियों के सम्पर्क में रहने वाले लोगों की जांच कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्यूटी पॉलर्र वालों की जांच कराई जा चुकी है। अब फुटपाथ पर मेंहदी लगाने वालों की जांच कराई जाएगी। इंदिरानगर स्थित भूतनाथ, हजरतगंज, अमीनाबाद, गोमतीनगर, आशियाना, आलमबाग समेत दूसरे इलाकों में जांच के लिए टीमे लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि तीन नवम्बर को शॉपिंग मॉल के सुरक्षाकर्मियों और चार को वाहनों की दुकानों, इलेक्ट्रिक सामान बेचने वाली दुकानों में जाकर कोरोना नमूने लिए जाएंगे।

कोरोना ने बदला करवा चौथ का ट्रेंड:

अन्य पर्व व त्योहार की तरह कोरोना काल का प्रभाव करवा चौथ पर भी पड़ रहा है। सजने-संवरने से लेकर व्रत की खुशी घर में साझा की जाएगी। ऑनलाइन खरीदारी भी खूब की जा रही है। चौक के दुकानदार सन्दीप गुप्ता ने बताया कि परंपरागत साड़ियों के अलावा डिजाइनदार साड़ियां व सलवार सूट की भी ऑनलाइन मांग ज्यादा है। 
पूजा की थाली, चलनी हुई स्टाइलिश:बदलते दौर में करवाचौथ व्रत एक त्योहार सा बन गया है। इसका व्रत रंग हर साल गाढ़ा होता जा रहा है। इसलिये इस बार भी बाजार में डिजाइनदार पूजा की थाली और चलनी की खूब मांग है। 

पूजन का शुभ मुहूर्त
स्थिर लग्न में पूजन का मुहूर्त शाम 6:15 से रात 8:10 बजे तक है। 
चंद्रोदय शाम 7:57 बजे होगा। उसके बाद से पूजन-अर्चन अर्घ्य दिया जाएगा।

बाजार में करवा चौथ की रौनक 
कई पर्वों के बाद करवा चौथ पर बाजार में रौनक लौटी है। मंगलवार को कटरा, चौक, सिविल लाइंस, खुल्दाबाद, रानीमंडी में महिलाओं ने कपड़े, आभूषण, सुहाग और पूजन सामग्री की खरीदारी की। 

सिविल लाइंस में सजने-संवरने के खूब रची मेहंदी 
करवा चौथ पर महिलाएं 16 श्रृंगार करके पूजन करने की परंपरा है। इसलिये मंगलवार को काफी महिलाओं और युवतियों ने सिविल लाइंस ने खूबसूरत मेहंदी लगवाईं। ब्यूटी पार्लर में भी सजने-संवरने के लिये महिलाओं में उत्साह रहा।करव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close