खेल

आईपीएल इतिहास में पहली बार एक मैच में दो सुपर ओवर, पंजाब की मुंबई पर यूं रोमांचक जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब एक मैच में दो सुपर ओवर खेले गए। सुपर संडे में पहला मैच भी सुपर ओवर वाला रहा था, जहां केकेआर ने हैदराबाद को हराया था। इसके बाद दूसरा मैच मुंबई इंडियंस और पंजाब के बीच खेला गया जिसमें दो सुपर ओवर खेले गए। मैच में मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने भी 6 विकेट पर 176 रन बनाए। मैच टाई रहा। इसके बाद सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए और सुपर ओवर भी टाई हो गया। फिर मैच के दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने एक विकेट पर 11 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने क्रिस गेल के छक्के और मयंक अग्रवाल के ट्रेंट बोल्ट पर लगाए गए दो चौके के दम पर मैच अपने नाम कर लिया।

ऐसा रहा सुपर ओपर

मैच के दूसरे सुपर ओवर का रोमांच- मुंबई 11/1, पंजाब- 15/0 मुंबई के बल्लेबाज- हार्दिक पंड्या, कायरन पोलार्ड, गेंदबाज- क्रिस जॉर्डन
पहली गेंद: कायरन पोलार्ड, एक रन
दूसरी गेंद: हार्दिक पंड्या, वाइड
दूसरी गेंद: हार्दिक पंड्या, एक रन
तीसरी गेंद: कायरन पोलार्ड, चौका
चौथी गेंद: कायरन पोलार्ड, एक रन, पंड्या रन आउट
5वीं गेंद: कायरन पोलार्ड, नो रन
छठी गेंद: कायरन पोलार्ड, दो रन
पंजाब के बल्लेबाज- क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, गेंदबाज- ट्रेंट बोल्ट
पहली गेंद: क्रिस गेल, सिक्स
दूसरी गेंद: क्रिस गेल, एक रन
तीसरी गेंद: मयंक अग्रवाल, चौका
चौथी गेंद: मयंक अग्रवाल, चौका
मैच के पहला सुपर ओवर का रोमांच- पंजाब- 5/2, मुंबई- 5/1 पंजाब के बल्लेबाज: केएल राहुल, निकोलस पूरन, गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह
पहली गेंद: केएल राहुल, एक रन
दूसरी गेंद, विकेट: निकोलस पूरन, आउट (अनुकूल रॉय ने लिया कैच)
तीसरी गेंद: केएल राहुल, एक रन
चौथी गेंद: दीपक हुड्डा, एक रन
5वीं गेंद: केएल राहुल, दो रन
छठी गेंद: केएल राहुल, LBW आउट
मुंबई के बल्लेबाज: रोहित शर्मा, क्विंटन डि कॉक, गेंदबाज- मोहम्मद शमी
पहली गेंद: क्विंटन डि कॉक, एक रन
दूसरी गेंद: रोहित शर्मा, एक रन
तीसरी गेंद: क्विंटन डि कॉक, एक रन
चौथी गेंद: रोहित शर्मा, एक भी रन नहीं
5वीं गेंद: रोहित शर्मा, एक रन
छठी गेंद: क्विंटन डि कॉक, एक रन, रन आउट
मुंबई की पारी: 176/6

क्विंटन डि कॉक (53) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में कायरन पोलार्ड और नाथन कुल्टर-नाइल की आतिशी बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ छह विकेट पर 176 रन कर चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। पोलार्ड ने 12 गेंद में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 34 रन बनाने के अलावा कुल्टर-नाइल के साथ 21 गेंद में 57 रन की अटूट साझेदारी की।

मुंबई की खराब शुरुआत, 38 पर लौटे 3 बल्लेबाज
मुंबई ने शुरुआत धांसू अंदाज में की, लेकिन उसके 3 बल्लेबाज 38 रनों के टीम स्कोर तक पविलियन लौट गए। रोहित शर्मा (9) को अर्शदीप ने बोल्ड किया तो सूर्यकुमार यादव (0) को शमी ने पविलियन भेजा। अर्शदीप ने फिर ईशान किशन (7) को चलता किया।

डि कॉक और क्रुणाल ने जोड़े 58 रन
इसके बाद क्रुणाल पंड्या ने डि कॉक का अच्छे से साथ दिया और दोनों ने एक-एक रन चुराने के अलावा बीच-बीच में बाउंड्री भी लगाए। मैच के 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए दीपक हुड्डा की गेंद पर डि कॉक ने लेग में शानदार छक्का लगाया। इस खतरनाक होती जोड़ी को रवि बिश्नोई ने क्रुणाल का विकेट चटका कर तोड़ा। उन्होंने 30 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा डि कॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी भी की।

डि कॉक की 39 गेंदों में फिफ्टी
डि कॉक ने 15वें ओवर में अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद एक रन लेकर 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, पारी के 17वें ओवर में जॉर्डन ने डि कॉक को आउट कर दिया। वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में निकोलस पूरन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 43 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाए।

फिर आया पोलार्ट और नाइल का तूफान
पोलार्ड ने 18 ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर मुंबई की रनगति को तेज की । इस ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल ने भी दो चौके लगाये। मुंबई ने इस ओवर में 22 रन बटोरे। पोलार्ड ने इसके बाद आखिरी ओवर में जॉर्डन के खिलाफ भी दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे। दोनों ने आखिरी तीन ओवर में 54 रन जोड़े।

पंजाब की तेज शुरुआत
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पंजाब को अच्छी शुरुआत दी। खासकर राहुल ने ट्रेंट बोल्ट को तीसरे ओवर में जमकर निशाना बनाया और तीन चौके और एक छक्का जड़ दिए। कुल 20 रन बने और 3 ओवर के बाद स्कोर 33 रन हो गया।

बुमराह ने किया मयंक को आउट, गेल को राहुल चाहर ने लौटाया
मजबूरी में चौथा ओवर रोहित शर्मा ने बुमराह को दिया और उन्होंने आते ही मयंक अग्रवाल को बोल्ड कर दिया। वह 10 गेंदों में 11 रन बनाकर पविलियन लौट गए। इसके बाद गेल स्टोर्म दिखा। उन्होंने 21 गेंदों में दो छक्के और एक चौका लगाते हुए 24 रन बनाए। उन्हें युवा राहुल चाहर ने अपनी फिरकी में फंसाया।

बुमराह और चाहर की घातक बोलिंग
निकोलस पूरन को तूफानी बैटिंग करते देख रोहित ने 13वां ओवर जसप्रीत बुमराह को दिया। बुम बुम बुमराह ने ओवर की 5वीं ही गेंद पर पूरन को नाइल के हाथों लपकवा दिया। इसके अगले ही ओवर में राहुल चाहर ने मैक्सवेल (0) को रोहित के हाथों कैच आउट करा दिया।

बुमराह ने केएल राहुल को किया बोल्ड, मुंबई का जोरदार कमबैक
अहम मौके पर विकेट चटकाने वाले जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर साबित किया कि डेथ ओवर्स के वह बेस्ट बोलर हैं। फॉर्म में चल रहे कप्तान केएल राहुल को उन्होंने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया। 148 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से की गई इस गेंद को राहुल समझ ही नहीं पाए। एक ओर जहां विकेट गिर रहे थे तो कप्तान लगातार शॉट खेल रहे थे और टीम को जीत के करीब ले जाते दिख रहे थे, लेकिन उनके आउट होने के बाद पंजाब की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। उन्होंने 51 गेंदों में 7 चौके और 3 छकके जड़े। पंजाब का स्कोर हो गया 5 विकेट पर 153 रन।

…लेकिन पिक्चर अभी बाकी थी
मैदान पर दीपक हुड्डा और क्रिस जॉर्डन थे, जिन्होंने अच्छी बैटिंग की और टीम को बराबरी पर पहुंचा दिया। आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने कमाल की बोलिंग की और पंजाब को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे, जबकि 8 रन ही बनाने दिए। एक चौका जरूर लगा, लेकिन आखिरी गेंद पर जॉर्डन रन आउट हुए और मैच टाई हो गया।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close