अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बनाई नई कैबिनेट

वाशिंगटन
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को अपनी नई कैबिनेट की घोषणा कर दी। बाइडेन की नई कैबिनेट में लिंडा थॉमस को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत बनाया गया है। जेक सुलिवान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) की जिम्मेदारी सौंपी गई है जबकि एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री बनाया गया है। कैबिनेट में शामिल किये गए सभी 6 लोगों को राष्ट्रपति ओबामा और उस समय के उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ कार्य करने का अनुभव है। 

लिंडा थॉमस-संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत
बाइडेन की नई कैबिनेट में लिंडा थॉमस को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत बनाया गया। 35 वर्षीय अनुभवी लिंडा ने अमेरिकी विदेश सेवा के लिए चार महाद्वीपों में सेवा की है। वह लाइबेरिया, स्विट्जरलैंड, पाकिस्तान, केन्या, गाम्बिया, नाइजीरिया और जमैका के लिए राजनयिक पदों पर रह चुकी हैं। इसके अलावा वह ओबामा-बाइडेन के कार्यकाल में अफ्रीकी मामलों के ब्यूरो के सहायक सचिव के पद पर रही हैं।

जेक सुलिवान-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के करीबी जेक सुलिवान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के पद पर नामित किया गया है। सुलिवान ओबामा शासनकाल में विदेश विभाग में उपराष्ट्रपति बाइडेन और नीति नियोजन के निदेशक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रह चुके हैं। जेक सुलिवन वर्तमान में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के एक वरिष्ठ नीति सलाहकार हैं। वह पूर्व में राष्ट्रपति के उप सहायक के रूप में और ओबामा के कार्यकाल में तत्कालीन उप राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्य किया था।

एंटनी ब्लिंकेन-विदेश मंत्री
एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री बनाया गया है। एंटोनी ब्लिंकेन बाइडेन के साथ पिछले कई वर्षों से सलाहकार के तौर पर जुड़े रहे हैं। उन्होंने ओबामा-बाइडेन प्रशासन के दौरान देश के दूसरे सबसे बड़े रैंकिंग राजनयिक के रूप में राज्य के उप सचिव के रूप में सेवा की है। इससे पहले वह व्हाइट हाउस और स्टेट डिपार्टमेंट में कैपिटल हिल पर शीर्ष विदेशी मामलों के पदों को संभाल चुके हैं। एंटनी ब्लिंकेन ने तीन दशकों में दो प्रशासनों में वरिष्ठ विदेश नीति के पदों पर काम किया है और 2002 के बाद से विदेश नीति पर बाइडेन को सलाह दी है।

जॉन केरी-जलवायु के लिए विशेष राष्ट्रपति दूत
इसी तरह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन की भूमिका के लिए जॉन केरी को चुना है। केरी जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आने वाले प्रशासन के प्रयास का नेतृत्व करेंगे। वह मैसाचुसेट्स और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार से सीनेटर, पूर्व राज्य सचिव हैं। उन्होंने ही 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 2050 तक अमेरिका में शुद्ध-शून्य कार्बन तक पहुंचने के लक्ष्य के साथ एक द्विदलीय संगठन शुरू किया है। वे 68वें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन राज्य सचिव रहे हैं।

एवरिस हैनेस-नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक
एवरिस हैनेस को नेशनल इंटेलिजेंस का निदेशक नियुक्त किया गया है। वह राष्ट्रपति बराक ओबामा की पूर्व प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की कानूनी सलाहकार रह चुकी हैं। वह केंद्रीय खुफिया एजेंसी के उप निदेशक के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने बाइडेन के साथ एक दशक से अधिक समय तक विभिन्न भूमिकाओं में काम किया है। ओबामा प्रशासन के दौरान एवरिस हैनेस ने 2015-2017 तक राष्ट्रपति और प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के सहायक के रूप में कार्य किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की डिप्टी कमेटी का नेतृत्व किया।

एलेजांद्रो मयोरकास-होमलैंड सिक्योरिटी का सचिव
एलेजांद्रो मयोरकास को अमेरिका का होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव बनाया गया है। मयोरकास ओबामा-बाइडेन के शासनकाल में होमलैंड सिक्योरिटी के उप सचिव पद पर रह चुके हैं। एलेजांद्रो मयोरकास पहले लातीनी और अप्रवासी हैं जिन्हें होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने कानून प्रवर्तन अधिकारी और निजी क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वकील के रूप में प्रतिष्ठित 30 साल के करियर का नेतृत्व किया है। मयोरकास ने 2013 से 2016 तक ओबामा-बाइडेन प्रशासन में अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के उप सचिव और 2009 से 2013 तक अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं के निदेशक के रूप में कार्य किया है।

हिन्दु्स्थान समाचार/प्रभात/सुनीत 
Submitted By: Prabhat Mishra Edited By: Sunit Nigam Published By: Sunit Nigam at Nov 24 2020 2:11AM

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close