Home देश अमीर बन जाएगा हर गरीब; केजरीवाल ने फॉर्मूला बता मोदी सरकार को...

अमीर बन जाएगा हर गरीब; केजरीवाल ने फॉर्मूला बता मोदी सरकार को दिया ऑफर

57
0

नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह हर गरीब को अमीर बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा के जरिए देश के 17 करोड़ परिवारों को अमीर बनाया जा सकता है। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह इसके लिए मोदी सरकार के साथ काम करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को ऑफर देते हैं कि उनकी सेवा ली जाए।

अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''मैं हर गरीब को अमीर बनाना चाहता हूं। मुझे अमीरों से कोई परहेज नहीं है। गरीब आदमी अमीर कैसे बनेगा? आप सोचिए एक गरीब किसान है, मजदूर है। वह अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में भेजता है। सरकारी स्कूलों की हालत बहुत खराब है। वह बच्चा नहीं पढ़ेगा तो वह भी बड़ा होकर छोटा-मोटा काम ही करेगा, गरीब ही रह जाएगा। मान लीजिए हम स्कूल बहुत अच्छे कर देते हैं तो एक गरीब का बच्चा अच्छी पढ़ाई करता है, डॉक्टर, इंजीनियर बनता है तो वह अपने परिवार की गरीबी दूर करेगा। उसका परिवार अमीर बन जाएगा।''

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी की तरह पूरे देश के स्कूल अच्छे हो जाएं तो सभी की गरीबी दूर हो सकती है। उन्होंने कहा, ''मैंने 26 जनवरी के भाषण में कई उदाहरण दिए, कुशाग्र नाम का एक बच्चे का डॉक्टरी में एडमिशन हो गया। देश में 17 करोड़ बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं, चंद स्कूलों को छोड़कर बाकी का बहुत बुरा हाल है। इन बच्चों का भविष्य अंधकार में है। इनके मां-बाप के पास पैसे नहीं हैं इसलिए सरकारी स्कूलों में भेजते हैं। यदि हम इन स्कूलों को दिल्ली की तरह शानदार बना दें और इन बच्चों को अच्छी शिक्षा दें, ये डॉक्टर, इंजीनियर, वकील बन जाएं, तो एक एक बच्चा अपने परिवार को अमीर बना देंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह स्कूलों को बेहतर बनाना जानते हैं और देशभर के स्कूलों की हालत सुधारने के लिए मोदी सरकार के साथ काम करने को तैयार हैं। केजरीवाल ने कहा, ''यदि हम 17 करोड़ बच्चों को अच्छी शिक्षा दे दें तो देश अमीर बन सकता है। अमेरिका अमीर इसलिए बना क्योंकि वह हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देता है, ब्रिटेन, डेनमार्क भी अच्छी शिक्षा देते हैं इसलिए अमीर है। भारत को भी अमीर बनना है तो हर व्यक्ति को अच्छी शिक्षा देनी होगी। हर स्कूल को अच्छा बनाना होगा। ढेर सारे सरकारी स्कूल खोलने होंगे। जिनते कच्चे टीचर हैं उन्हें पक्का करना होगा और नई भर्तियां करनी होंगी और चौथा टीचरों की ट्रेनिंग करानी है। पूरे देश में यह काम 5 साल में हो सकता है। मैं केंद्र सरकार को ऑफर देता हूं कि आप हमारी सेवा लो, हम भी तो इसी देश के हैं। हम आप सभी 130 करोड़ लोग मिलकर देशभर के स्कूल ठीक करेंगे। और इसे फ्रीबी कहना बंद कर दो, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए कम रोटी भी खाना पड़े तो देश तैयार है।''

पांच लाख का बीमा करने से अच्छा इलाज नहीं होगा अस्पताल खोलने होंगे
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ हमं अच्छा इलाज की व्यवस्था भी करनी होगी। सिर्फ पांच लाख का बीमा करके यह कह देना कि कई ही जाकर इलाज करा लो यह ठीक नहीं है। हमें उन्हें इलाज के लिए अच्छी व्यव्सथा देनी होगी। सरकारी अस्पतालों को ठीक करना होगा। सिर्फ पैसे का बीमा कराकर हमारी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती है। हमें 130 करोड़ लोगों के इलाज की व्यवस्था भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम एक बार फिर केंद्र सरकार को ऑफर देते है कि वह हमारी सेवा का प्रयोग करें। हम मिलकर देश में यह व्यवस्था ठीक करेंगे। मगर मेरी एक अपील है कि शिक्षा और इलाज की व्यवस्था को मुफ्त की रेवड़िया कहना बंद होना चाहिए। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here