बिज़नेस

अब रेलवे की ये कंपनी रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का IPO आने वाला, SEBI में दस्तावेज जमा

पिछले साल IRCTC का आईपीओ आया था. जिसने निवेशकों को बंपर पैसा दिया. अब भारतीय रेलवे की एक और कंपनी रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का IPO आने वाला है. कंपनी ने IPO की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए RailTel ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास दस्तावेज जमा कर दिए हैं.
 
दरअसल, सेबी की अनुमति के बाद कंपनी IPO ओपन होने की तारीख का ऐलान कर देगी. इस IPO के जरिये रेलवे की कंपनी RailTel ने कुल 700 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. सेबी के पास जमा दस्तावेजों के मुताबिक इस आईपीओ के तहत सरकार कंपनी में अपने 8.66 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश करेगी.
 
रेलटेल भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी है. यह देश की सबसे बड़ी दूरसंचार बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाली कंपनी है और इसका अपना अलग संचार बुनियादी ढांचा है. सन् 2000 में शामिल रेलटेल दूरसंचार नेटवर्क और बुनियादी ढांचा सेवाएं, प्रबंधित डेटा केंद्र और होस्टिंग सेवाएं और सरकारी और गैर-सरकारी ग्राहकों को सिस्टम एकीकरण सेवाएं देता है. 
 
इस IPO के लिए ICICI सिक्योरिटीज, IDBI कैपिटल, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड को मर्चेंट बैंकर बनाया गया है. बता दें, कैबिनेट ने दिसंबर 2018 रेलटेल में 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के फैसले को मंजूरी दी थी. कंपनी पर कोई कर्ज नहीं है. 
 
IRCTC की बंपर लिस्टिंग के बाद उम्मीद है कि निवेशकों को एक बार फिर कमाई का शानदार मौका मिलेगा और इस IPO की एंट्री भी धमाकेदार होगी. कंपनी ने महज 320 रुपये के इश्यू प्राइस पर अपने IPO में शेयर जारी किए थे. 
 
गौरतलब है कि आईपीओ के लिए साल 2020 अब तक बेहतर रहा है. पिछले महीने कई कंपनियों के आईपीओ लॉन्च हुए हैं. निवेशकों को अब RailTel के आईपीओ का इंतजार है. 30 जून तक रेलटेल ने ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क बिछाने के लिए देश के विभिन्न शहरों में 55,000 किमी और 5,677 रेलवे स्टेशनों को कवर किया. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button