अंतरराष्ट्रीय

अंतरिक्ष यात्रा के लिए पहली निजी स्पेस क्रू, स्पेसएक्स से उड़ान भरने 5.5 करोड़ डॉलर/व्यक्ति का भुगतान

वाशिंगटन
दुनिया के पहले निजी स्पेस स्टेशन क्रू का परिचय कराया गया। इस क्रू में शामिल तीनों लोग स्पेसएक्स के रॉकेट से उड़ान भरने के लिए 5.5 करोड़ डॉलर (प्रति व्यक्ति) का भुगतान कर रहे हैं। इनका नेतृत्व नासा के पूर्व अंतरिक्षयात्री माइकल लोपेज-अल्जीरिया करेंगे जो फिलहाल ह्यूस्टन में आधारित कंपनी एक्जिओम स्पेस के साथ काम कर रहे हैं। इसी कंपनी ने यह यात्रा आयोजित की है जो अगले साल जनवरी में जाएंगी।  

नासा के पूर्व स्पेस स्टेशन प्रोग्राम मैनेजर और एक्जिओम के अध्यक्ष माइक सुफ्रेडिनी ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय स्पेश स्टेशन के लिए यह पहली निजी उड़ान होगी। ऐसा पहले कभी नहीं किया गया है।'  इस मिशन के कमांडर माइकल ने कहा, 'बाकी तीनों लोग सामान्य व्यक्ति हैं जो अंतरिक्ष में जाना चाहते हैं, और हम उन्हें यह मौका उपलब्ध करा रहे हैं। ' यह पहला निजी दल स्पेस स्टेशन पर आठ दिन गुजारेगा। ये स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से उड़ान भरेंगे।

एक्जिओम के पहले ग्राहकों में ओहियो के लैरी कॉनर, कनाडा के मार्क पैथी और इस्रायल के एडन स्टिबे का नाम शामिल है। ओहियो में डेटॉन के रहने वाले लैरी रियल स्टेट और टेक उद्यमी हैं। मार्क पैथी फाइनेंसर हैं। एटन स्टिबे इस्रायल के पहले अंतरिक्षयात्री इलन रेमोन के करीबी मित्र हैं, जिनकी 2003 के कोलंबिया स्पेस शटल हादसे में मौत हो गई थी। ये तीनों व्यक्ति स्पेसएक्स के रॉकेट से माइकल लोपेज के नेतृत्व में यात्रा करेंगे और इतिहास बनाएंगे।

सुफ्रेडिनी ने कहा, 'ये सभी इसमें रुचि रखते हैं और यह काम अपने देशों और समुदायों की बेहतरी के लिए कर रहे हैं। इसलिए हम इस पहली निजी अंतरिक्ष यात्रा को लेकर बेहद खुश और उत्साहित हैं।' उन्होंने कहा कि इन तीनों लोग ऑर्बिट में वैज्ञानिक शोध करने के लिए उत्साहित हैं. मौका मिलेगा। तीनों को मेडिकल टेस्ट पास करना होगा और 15 सप्ताह का प्रशिक्षण लेना होगा। एक्जिओम की योजना एक साल में दो निजी अभियानों को संचालित करने की है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close